2023 me NDA ki taiyari kese kare? Milegi puri jankari |

दोस्तों आज के टाइम में  हर कोई डॉक्टर और Enginner बनने का सपना देखते है but बहोत कम लोग ऐसे होते है जो खुद को देश के लिए समर्पित कर देते है।  अगर आपके अंदर भी देशप्रेम कूट कूट के भरा है तो आप ये सपना सच कर सकते है।  NDA एक ऐसा माध्यम होता है जिसके जरिये आप Navy , Airforce  या Indian आर्मी ज्वाइन कर सकते है। 2023 में NDA की तयारी कैसे करे इसकी आपको detail में जानकारी इस लेख में मिल जायेगी। एक अलग ही ख़ुशी होती है जब जिस्म पर वर्दी होती है।  आइये जानते है आप अपना ये सपना कैसा पूरा कर सकते है।

2023 me NDA ki taiyari kese kare?

इस लेख में आपको  2023 me NDA Ki Taiyari Kese Kare ? उसकी पूरी जानकारी मिलेगी पर उसके पहले जानेंगे की NDA क्या होता है। NDA का full फॉर्म होता है National Defence Academy. यह एक सरकारी संगठन है जो भारत के युवाओ को अफसर बनाने के लिए सम्पर्पित है इस संगठन में भारतीय थल सेना (Indian Army), भारतीय वायु सेना (Indian Air Force), और भारतीय नौसेना (Indian Navy) शामिल हैं।NDA  में अगर आपको एडमिशन लेना है तो उसके लिए आपको Written एग्जाम क्लियर करना पड़ेगा जिसमे maths and  General Ability Test (GAT) शामिल है  इसके अलावा आपको SSB एव medical and Fitness टेस्ट भी देना होता है.
अगर आप भी NDA  में शामिल होना चाहते है तो इस लेख को आखरी तक पढियेगा क्युकी इस लेख में हम आपको NDA से जुडी हर जानकारी provide कराने का पूरा प्रयास करेंगे।

NDA एग्जाम kon kon दे सकता है(Education Criteria)?

NDA एग्जाम केवल कुंवारे पुरुषो के लिए ही है।  ये एग्जाम हर वो देश का युवा नौजवान दे सकता है जिसने कम से कम 12th की परीक्षा उत्तीर्ण की हो।  महिलाये भी अगर देश के लिए खुद को समर्पित करने का सपना देखती है तो निराश न हो क्यूंकि हमारी सरकार ने उनके लिए अलग से post निकाले है जैसे की आप Combined Defence Services एंड SSC  Examination की तैयारी करके आप Airforce , Navy या फिर आर्मी के लिए तैयारी कर सकती है।

  1. नागरिकता :
    1 >इस परीक्षा में बैठने के लिए पहना नियम ये है के आपके पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए यानि की आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए।
    2 >तिब्बत सरनाथी जो 1 januray 1992 से पहले से भारत में रह रहे है।
    3> पाकिस्तान , नेपाल , केन्या ,श्रीलंका ,युगांडा ,तंजानिया से हो और भारत में स्थायी रूप से रहने के इरादे से आये हो।
  2. आयु (AGE) – केवल 16 से 19 साल के युवा ही इस परीक्षा के लिए बैठ सकते है।  अगर आपकी age लिमिट इस क्राइटेरिया में फिट बैठती है तो आप apply कर सकते है।
  3. Educational Qualifications : Army , Airforce और Navy  के लिए qulification अलग अलग होता है।  आइये जानते है एक एक करके। आर्मी के लिए स्कूल के 10+2 पैटर्न में 12वीं पास की हो या किसी राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय से पास की हो।  जबकि Airforce और Navy  के लिए राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा संचालित स्कूल शिक्षा के 10+2 पैटर्न से 12वीं पास या भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित से शिक्षा प्राप्त करके उत्तीर्ण की हो।

NDA Exam की पूरी जानकारी

आइये जानते है  NDA का एग्जाम पैटर्न केसा होता है। NDA  एग्जाम UPSC द्वारा conduct किया जाता है एव एग्जाम साल में 2 बार होती है जिसे NDA -1 , NDA-2 के नाम से जानते है।  इस एग्जाम का पहला notification january में जारी होता है तथा परीक्षा अप्रैल में होती है जबकि दूसरा नोटिफिकेशन जून में जारी होता है तथा परीक्षा September में होती है।

इस एग्जाम में बैठने के लिए एप्लिकेंट को जब नोटिफिकेशन जारी होता है तब फॉर्म भरना पड़ता है फिर लिखित परीक्षा में बैठना होता है फिर सफल उम्मीदवारों  को इंटरव्यू (Service  Selection  Board ) के लिए बुलाया जाता है।

इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है जिसमे लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के मार्क्स के आधार पे चयन किया जाता है।

NDA एग्जाम Pattern and Syllabus

NDA की पहली लिखित परीक्षा होती है जो 900 अंको की होती है इसमें 2 पेपर होते है।  पहले पेपर mathematics का होता है जो 300 नंबर का होता है और दूसरा पेपर general Ability Test होता है जो 600 नंबर का होता है।

Syllabus :

 1 >मैथमेटिक्स – मैथ्स का सिलेबस की तयारी करने के लिए आपको 12th तक की बुक्स का ज्ञान होना चाहिए जैसे की – अलजेब्रा , मैट्रिक्स एंड डिटर्मिनेंट्स, ट्रिग्नोमेट्री, एनालिटिकल ज्योमेट्री ऑफटू एंड थ्री डाइमेंशंस, डिफरेंशियल कैलकुलस, इंटिग्रल कैलकुलस एंड डिफरेंशियल इक्वेशंस, वेक्टर अल्जेब्रा व स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोबेबिलिटी से प्रश्न पूछे जाते है।

2 > General  Ability Test – यह एग्जाम पेपर को दो पार्ट -A और B में बंटा गया है. पार्ट A इंग्लिश का होता है, जिसमें स्पेलिंग एरर करेक्शन, ग्रामर एंड यूसेज, वोकेबुलरी आदि से संबंधित प्रश्न पूछेजाते है .तथा ये 200 अंको का होता है  वही पार्ट B जनरल नॉलेज का होता है और यह 400 अंको का होता हैं. इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, जनरल साइंस, इतिहास एवं स्वतंत्रता आंदोलन, इम्पोर्टेन्ट डेज, सोशल स्टडीज एवं करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है.

दोनों पेपर 2 .5 hrs के होते है तथा objecive टाइप questions पूछे जाते है एग्जाम देने के लिए आपकी सुविधा के अनुसार आप हिंदी या इंग्लिश कोई भी भाषा का चुनाव  कर सकते है।  ध्यान देने वाली बात ये है के इस परीक्षा में Negative मार्किंग भी होती है तो आपको एग्जाम बहोत ही सावधानी से देनी पड़ेगी याने की किसी question का answer अगर ना पता हो तो उसे ना करे नहीं तो सही किये हुए question से नंबर कट हो जायेंगे।  जो भी विद्याथी ये लिखित परीक्षा पास कर लेता है फिर उसे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

आइये जानते है interview का syllabus

SSB Exam syllabus

एसएससी का फुल फॉर्म होता है Service Selection Board. इंटरव्यू 2 stages में आयोजित किया जाता है।  पहले स्टेज में ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग (OIR) टेस्ट और पिक्चर पर्सेप्शन एंड डिस्क्रिप्शन टेस्ट (PPDT)  होता है। यह स्टेज स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में होता है, जिसमें उम्मीदवार की इंटेलिजेंस की जांच की जाती है। इसमें Verbal  एंड Non verbal reasoning पर सवाल किये जाते है तथा एक चित्र दिया जाता है और उस चित्र को देखके आपको एक कहानी लिखनी होती है।

जबकि स्टेज 2 पूरा detail में होता है इसमें situaltion के ऊपर questons पूछे जाते सकते है या फिर आपको अपने बारे में लिखने के लिए बोला जा सकता है या फिर आपको एक टॉपिक दिया जाएगा और 4 -5 उम्मीदवारो को बिठाके groop Descussion करने को बोला जा सकता है।

Interview क्लियर करने के टिप्स :

सबसे पहले आपको अपनी अंग्रेजी को अच्छा करना होगा इसके साथ ही आपको current Affairs का भी नॉलेज होना चाहिए उसके लिए आप रोज नेवसपपेर पढ़ सकते है।

NDA फिजिकल Fitness Test :

एनडीए एग्जाम  क्लियर करने के बाद उम्मीदवार के  शारीरिक और मानसिक स्थिति की भी परीक्षा  होती है. यह परीक्षा उम्मीदवार के  मानसिक एव शारीरिक  स्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है क्योंकि शारीरिक रूप से तंदुरुस्त होना भारतीय सशस्त्र सेना के लिए आवश्यक होता है.

साथ ही साथ उम्मीदवार की ऊंचाई एवं वजन का भीमाप  किया जाता है. ऊंचाई और वजन की प्रक्रिया तीनों सेनाओं में अलग-अलग होता है निचे विस्तार से समझाया गया है।

  • आर्मी के लिए उचाई- 152-183 सेमी एवं वजन 42.5 Kg से 66.5 Kg
  • एयर फ़ोर्स के लिए उचाई- 152-183 सेमी एवं वजन 42.5 Kg से 66.5 Kg
  • भारतीय नेवी के लिए उचाई 152-183 सेमी एवं वजन 44 Kg से 67 Kg
  • शारीरिक दोष या कम वजन नहीं होना चाहिए
  • शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य

NDA Exam की तैयारी कैसे करें ?

NDA एग्जाम क्लियर करने के कुछ विशेष टिप्स में आपको देता हु जो आपके बहोत काम आएंगे

  • 12th  एग्जाम के बाद NDA की तैयारी शुरू कर दे.
  • मैथ्स के सारे सवालों को सॉल्व करने के लिए आप NCERT की किताबों को ध्यान पूर्वक अध्ययन करे.
  • 11वी और 12वी के maths सिलेबस पर विशेष ध्यान दे.
  • NCERT के प्रसिद्ध बुक से पढ़ाई करे जैसे आर डी शर्मा,H.C.Verma आदि.
  • ग्रुप डिस्कशन करे
  • अपना एक टाइम टेबल बनाये और उसे अच्छे से follow करे
  • शारीरिक योग्यता पर विशेष ध्यान दे उसके लिए आप नियमित व्यायाम कर सकते है
  • पिछले साल के questions जरूर से सोल्वे करे हो सकते तो लास्ट 5 साल के पेपर निकाले और उन्हें सोल्वे करे।
  • सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स को अच्छा बनने के लिए आप रोज newspaper पढ़े
  • अंग्रेजी विषय पर अपनी पकड़ अच्छी रखे

एनडीए परीक्षा को पास करने के लिए अंग्रेजी में पकड़ हासिल करना आवश्यक है. आपकी अंग्रेजी न केवल लिखित परीक्षा में परखी जाती है, बल्कि group discussion के दौरान अंग्रेजी में बोलने के लिए भी कहा जा सकता है।

चूंकि सामान्य ज्ञान सिलेबस का हिस्सा है इसलिए इसे अच्छी तरह से तैयार करें. आप समाचार पत्रों, पत्रिकाओं को पढ़कर अपने Gk के हिस्से को मजबूत कर सकते हैं.

सही किताबों से NDA की तैयारी बहुत जरूरी है. क्योंकि, बाजार बड़ी संख्या में बुक स्टॉक से भरा है लेकिन हर किताब Nda एग्जाम के लायक हो, यह संभव नहीं है इसलिए अपने लिए बेस्ट बुक आप purchase कर सकते है।

परीक्षा के पैटर्न को बारीकी से समजने के लिए आप पिछले वर्ष (5 ) के quesions को बारीकी से समजे और उन्हें सोल्वे करने का try करे.

अंत में अनावश्यक विषयों का अध्ययन न करें. इससे आप वह भी भूल जाएंगे जो आपने पहले पढ़ा है. परीक्षा से पहले अंतिम सप्ताह में, उन सभी विषयों और टॉपिक का रिवीजन करें जिनका आपने ठीक से अध्ययन किया है. इससे आपको परीक्षा में स्कोर करने में मदद मिलेगी.

Frequently Asked Questions : 

1 . 2023 में NDA एग्जाम date कब है ?

upsc.gov.in की साइट पर जाके ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते है। Official notification के अनुसार 03/09/2023 को एग्जाम होगी।

2. NDA की official website कोनसी है ?

National Defence Academy जो की पुणे के खड़वासला में इस्तित है.  आप इस लिंक academy  पे click करके official website विजिट कर सकते है।